पौधे लगाओ, पैसे कमाओ… हरियाणा सरकार ला रही गजब योजना (Van Mitra)

वन मित्र योजना (van mitra scheme haryana) में युवा कमा सकेंगे लाखों रुपए

अब हरियाणा में युवा पौधे लगाकर भी पैसे कमा सकेंगे। गड्ढा खोदने से लेकर पेड़ के बड़ा होने तक उन्हें पैसे मिलेंगे। हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए वन मित्र योजना लेकर आई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना का शुभारंभ चंडीगढ़ से किया है। उन्होंने कहा कि 1 लाख 80 हजार रुपए से कम आय वाले परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा गैर वन भूमि पर वृक्षारोपण गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वन मित्र योजना (van mitra scheme haryana)  एवं वन्य मित्र पोर्टल (van mitra Portal) http://164.100.137.122/vanMitra/Home/Index की शुरुआत की गई है। प्रत्येक वन मित्र को पौधों के रखरखाव के अनुसार राशि दी जाएगी। इसके लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष निर्धारित की गई है।

🌾 Scheme Name  
🚀 Launched By  
🏛️ Department  
🎓 Beneficiaries  
🎯 Objective  
💸 Benefit  
🏞️ State  
📝 Application Process  
🌐 Official Website  

इस तरह मिलेगा मानदेय
इस योजना के तहत पहले वर्ष में वन मित्रों को गड्डों की जिओ ट्रेनिंग एवं फोटोग्राफ मोबाइल ऐप पर अपलोड करनी होगी, जिसे उन्हें प्रति खोदे गए खड्डे पर 20 रुपए दिए जाएंगे। इसके बाद वन मित्रों को लगाए गए पौधों पर 30 रुपए दिए जाएंगे। उसके बाद वन मित्रों को वृक्षारोपण के रखरखाव और सुरक्षा के लिए 10 रुपए प्रति जीवित पौधे के हिसाब से दिए जाएंगे। दूसरे वर्ष इस योजना के दूसरे वर्ष में प्रत्येक महीने 8 रुपए जीवित पौधे के हिसाब से आवेदक को दिए जाएंगे। यह पैसे घर में केवल एक व्यक्ति को मिलेंगे। इस योजना के तीसरे वर्ष में प्रत्येक महीने 5 रुपए प्रति जीवित पौधे के हिसाब से वन मित्रों को दिए जाएंगे। इस योजना के चौथे वर्ष में प्रत्येक महीने 3 रुपए प्रति जीवित पौधे के हिसाब से वन मित्रों को दिए जाएंगे।

एक युवा लगा सकता है इतने पौधे
हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है। प्रत्येक वन मित्र इस योजना के तहत अधिकतम 1000 पौधे लगा सकता है। इस योजना के तहत प्रथम चरण में 7500 मित्रों का चयन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के लिए इच्छुक नागरिक

Online Portal (van mitra Portal)

http://164.100.137.122/vanMitra/Home/Index

van mitra

पर पंजीकरण कर सकता है। जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वन मित्र द्वारा पौधों की देखभाल बीच में छोड़ देने के बाद उस पौधे की देखभाल वन विभाग के द्वारा की जाएगी।

हरियाणा वन मित्र योजना की पात्रता
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को हरियाणा का निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत परिवार की सालाना आय 180000 रुपए से कम होनी चाहिए। हरियाणा वन मित्र योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

Leave a Comment